कैंसर बीमा पॉलिसी की जरूरत क्यों ?

2
68

क्यों जरूरी है कैंसर बीमा पॉलिसी?

 

बीमा पॉलिसी की जरूरत :बीमा पॉलिसी तो कोई भी हों सब जरूरी हैं जीवन की सुरक्षा के लिए, लेकिन बात अगर कैंसर बीमा पॉलिसी की करें तो यह जिन्दगी की सबसे खास और बड़ी जरूरतों में एक है ।

दोस्तों चाहे आप हों या मैं सच तो यह है कि जीवन बीमा पॉलिसी की जरूरत  हम सबके अपने और अपनों के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ईश्वर न करे अगर कभी जीवन में कुछ अस्वाभाविक हुआ तो हमें केवल और सिर्फ केवल हमारी जमा की गई बीमा पॉलिसी के रूप में धन राशि ही सबसे बड़ी मददगार होती है ।

बीमा पॉलिसी की जरूरत  और हम भारत के लोग 

दोस्तों पूरी दुनिया में भारत अकेला ऐसा देश है जहां असमय मौत के कारणों में तरह-तरह के घातक रोगों का सबसे बड़ा योगदान रहता है ।और फिर इन घातक रोगों में कैंसर का नाम सबसे ऊपर आता है ।लेकिन ताज्जुब की बात यह है कि जागरूकता के अभाव में हम बीमा पॉलिसी तो लेते नही ऊपर से बीमा पॉलिसी को लेकर अपने अपने कुतर्क जरूर गढ़ लेते हैं ।

बीमा पॉलिसी की जरूरत की बात पर अक्सर लोग कहते हैं ऐसा भी पैसा किस काम का जो हमें हमारे मरने के बाद मिले लेकिन इस तरह के फालतू तर्क यह नही सोचते कि जब आप भगवान् को बिना बताए ही प्यारे हो जाते हैं तो आपके अपनों को यही बीमा पॉलिसी की रकम ही सुकून देती है ।

कैंसर बीमा पॉलिसी जरूरी है

यह एक तथ्य है कि भारत जैसे विकासशील देश में प्रति वर्ष एक अनुपात के रूप में प्रति व्यक्ति करीब बीस लाख रुपये का खर्च होता है जो कतई बर्दाश्त न होने वाली धनराशि है कभी-कभी तो कैंसर की भयावहता के कारण इससे भी ज्यादा राशि खर्च हो जाती है जिसका परिणाम या मतलब यह है कि इस तरह की भयंकर बीमारी आम आदमी को तोड़कर रख देती है ।

बेहद मंहगा इलाज है कैंसर का 

बीमा पॉलिसी की जरूरत :चूंकि हम भली-भांति जानते हैं कि लोगों को गंभीर आर्थिक, शारीरिक, मानसिक व सामाजिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है कैंसर जैसी बीमारी में इस लिए हम सब के लिए उचित यही है कि हम खुद को पहले से ही कारगर उपायों से लैस रखें ।

आर्थिक विशेषज्ञ बताते हैं कि पूरे भारत मे महज 21लोग ही कैंसर की जटिल और मंहगी  बीमारी के लिए बीमा कवर लेते हैं ।दूसरा अनुमान यह भी है कि सन 20 20 तक कैंसर के करीब 13 लाख नए मामले आने वाले हैं वहीं करीब 9 लाख लोग असमय काल के गाल में इसी वजह से जाएंगे ।

अगर आप ने ले ली उचित बीमा पॉलिसी तो,,,,,

जी हां, हम अक्सर सोचते हैं हमें कुछ भी होने वाला नही इस लिए इस बीमा के चक्कर में फंसना बेवकूफी है ।जब कि असली बेवकूफी यह है जो हम बीमा पॉलिसी नही लेते ।बीमा पॉलिसी कितनी जरूरी है, इसे इस तरह भी समझ सकते हैं

बीमा पॉलिसी जो संतुष्टि और सुकून देती है वह अनमोल है ।

बीमा पॉलिसी तब सबसे बड़ा सहारा बनती है जब घर का मुखिया या कमाने वाला हमारा साथ छोड़ जाता है ।

बीमा पॉलिसी तब काम आती है जब हमारे अपने ही हमारे बेसहारा होने की सूचना से किनारा कर लेते हैं ।

बीमा पॉलिसी हमें अपने ही बच्चों के सामने बेचारा होने से बचाती है

निष्कर्ष के रूप में यदि हम यह कहें कि कैंसर की भयंकर बीमारी को भी हम एक उचित पालिसी लेकर मात दे सकते हैं तो यह कतई गलत न होगा ।लेकिन हमारी भारतीय मानसिकता हमें बीमा पॉलिसी की तरफ जाने से भी रोकती है ।

हमारी जागरूकता की कमी के चलते हमारा अपना ही सबसे ज्यादा नुकसान होता है लेकिन फिर भी हम सोचने तक को तैयार नही होते कि चलो बीमा पॉलिसी खरीद ली जाए ।

धन्यवाद

लेखक : के पी सिंह

27022018

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here