महिलाओं की सेहत की कुछ जरूरी बातें

0
145

महिलाओं की सेहत की कुछ जरूरी बातें

महिलाओं की सेहत की कुछ जरूरी  बातों मे यद्यपि एक नहीं अनेकों बाते हैं जिन्हें हम यहां चाहकर भी पूरी तरह से वर्णित नही कर सकते।मगर हां ,हम यहां पर महिलाओं की सेहत की जरूरी बातों मे से उन बातों को प्राथमिकता दे सकते हैं जिनकी जानकारी होना सब के लिए जरूरी है ।छोटा हो या बड़ा राजा हो या रंक ।

महिलाओं का सेहत के प्रति नजरिया 

महिलाओं की सेहत की कुछ जरूरी बातों के मद्देनजर यह विशेष बात आजकल उभर कर सामने आई है कि महिलाएं खुद को ज्यादा से ज्यादा ग्लैमरस और माडर्न दिखने के चक्कर में कुछ ऐसे उपाय शुरू कर देती हैं जो आगे चलकर खुद महिलाओं को ही नुकसान पहुंचाते हैं ।

जैसे :

स्लिम फिगर की चाहत में खाना पीना छोड़ देना ।

पार्टियों में शराब और सिगरेट पीना 

जरा ध्यान दें आक्सफोर्ड विश्व विद्यालय में हुए एक शोध में वैज्ञानिकों ने अपने निष्कर्ष में यह बताया है कि महिलाएं बहुत से ऐसे काम करती हैं जो अंततः उनकी सेहत के लिए गलत सिद्ध होते हैं ।ऐसे काम या आदतें इस प्रकार हैं ।।

ज्यादा साफ-सफाई से बचें 

शोध में यह साफ हुआ है कि महिलाओं की सेहत को नुकसान पहुंचाने में इस आदत का भी हांथ है ।क्योंकि जरूरत से ज्यादा संवेदनशीलता इससे प्रकट होती है और ज्यादा संवेदनशीलता दिखाना महिलाओं की सेहत के लिए भारी पड़ता है ।

नाश्ते की बजाय सीधे खाना पर जाना 

अक्सर देखा जाता है कि महिलाएं कुछ तो डाइटिंग टाइप के नुस्खे के लिए तो कुछ समय न मिलने की बजह  से अक्सर सुबह का नियमित नाश्ता भूल जाती हैं और जब मौका मिलता है तो एक ही बार में निपट लेने का मन करती हैं ।ध्यान रहे यहां इस बात का मतलब यह नही है कि महिलाएं ज्यादा खाती हैं पर यह जरूर देखा गया है कि दोपहर में टीवी के सामने हांथ, मुंह और पेट ज्यादा सक्रिय हो जाते हैं ।

महिलाओं का बिना नियम के दोपहर या शाम का खाना खाना 

महिलाओं की सेहत से जुड़ी कुछ जरूरी बातों में यह बात खास मायने रखती है कि महिलाएं कामकाजी हुई तो कुछ बेहतर वर्ना घरेलू हुईं तो निहायत ही इस मामले में लापरवाह पाई जाती हैं ।

बाजार का कुछ भी स्वाद लगने पर पेट में झोंक देना 

महिलाओं की सेहत से जुड़ी एक अजीब बात यह भी पता चली है कि अगर उन्हें कुछ भा जाए तो उसे वह ग्रहण करने से नही मानतीं मसलन् चाट, गोलगप्पे या आलू टिकिया ।

नोट :यहां पर यह न समझा जाए कि पुरुष चाट मसाला ,पकौड़ी पकौड़ा,गोलगप्पे नही खाते ।सच यह है कि पुरुष ज्यादा चाट ठेले के पास दिखते हैं लेकिन चूंकि उनकी स्थिति घर में नम्बर वन होती है तो सेहत खराब होने की सम्भावना कम होती है ।वहीं महिलाएं जब बाहर की इन वस्तुओं का सेवन करती हैं तो चूंकि घर में वह अक्सर काम चलाऊ में खुद को निपटा लेती हैं जिसकी वजह से बीमार भी हो जाती हैं ।

महिलाएं यदि लापरवाही न करके केवल घर वालों की ही तरह खुद को खाने-पीने में भी महत्वपूर्ण समझना शुरवैज्ञानिकों का अनुमान है महिलाएं कभी बीमार न पड़ें।

विशेष :भले ही महिलाएं इस लेख को वाहियात कहें, लेकिन इसमें उन तमाम छोटी बातों का उल्लेख है जो महिलाओं को अपने गिरफ्त मे भली-भांति रखती हैं। इसलिए उचित यही होगा कि घर से गांव, गांव से जिला, प्रदेश और राष्ट्र का निर्माण करने वाली महिलाएं यहां बताई गई बातों पर गंभीरता से गौर करें ।

धन्यवाद

लेखक;;; के पी सिंह

27022918

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here