50 कम लागत के घरेलू लघु उद्योग Business Ideas with Low Investment High Profit in Hindi

1
477

अगर आप ऐसा कोई काम ढूंढ रहे है, जिसको अपने घर पर ही कम पैसे में शुरू किया जा सके और अच्छा पैसा कमाया जा सके तो आप एक दम सही जगह पर आगये है !! मैं एस०पी० सिंह आज आपको इस पोस्ट के माध्यम से आपको 50 ऐसे घरेलू व्यवसाय और घरेलू कामों की जानकारी दूंगा, जिन्हें आप अपने घर ही शुरू कर सकते है और उसके लिए आपको 10 हजार से 20 हजार रुपये ही खर्च करने होंगे और आपका एक अच्छा बिज़नस शुरू हो जाएगा, जिससे आप हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते है और अपनी बेरोजगारी और पैसे की समस्या को हमेशा के लिए ख़त्म कर सकते है !!

अगर आप सच में एक अच्छा काम करना चाहते है तो सबसे पहले नीचे दिए सभी रोजगारों की एक-एक करके पूरी जानकरी प्राप्त करें और फिर अपना काम शुरू करें !! अगर आपका कोई सवाल है तो आपना सवाल नीचे कमेंट करके पूछें मैं आपको जल्दी ही रिप्लाई देने की पूरी कोशिश करूंगा !! तो चलिए आगे देखिये कौन सा काम आपके लिए सही रहेगा और आप उसको कैसे शुरू कर सकते है !!
मेरी एक बात हमेशा याद रखना ये जरूरी नहीं है कि आप जो बिज़नस शुरू करेंगे उसमें आपको अच्छा फायदा ही होगा कभी-कभी हमें असफलता भी मिलती है और असफलताओं के डर से हमें अपना बिज़नस करना नहीं छोड़ना चाहिए और हमें अपनी असफलताओं से सीखना चाहिए कि आपके ऐसी क्या गलती कि जिसकी बजह से आपको अपने बिज़नस में फायदा नहीं हुआ और उन गलतियों को सुधारकर फिर से और ज्यादा जोश के साथ अपने काम को करना चाहिए, क्योंकि अगर एक बार आपको अपने बिज़नस में कामयाबी मिल गयी तो फिर आपसे अच्छे और कोई नहीं है !! इस बात को भी ध्यान रखना की इंसान अपना खुद का कोई बिज़नस करके ही अमीर बन सकता है, नौकरी करने वाले हमेशा नौकर ही रहते है कभी मालिक नहीं बन पाते और ना ही ऐसी कोई नौकरी है जिसको करके आप अमीर बन सकते है !!

50 कम लागत के घरेलू लघु उद्योग Business Ideas with Low Investment High Profit in Hindi for 2019

  • फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नस – Fast-Food Business :
    भारत में फ़ास्ट फ़ूड जैसे पकोड़ी, पानी पूरी, बर्गर, एग रोल, चौमीन और मंचुरिअल जैसे अनेक ऐसे प्रोडक्ट है जिसका बिज़नस करके आप बहुत अच्छा फायदा ले सकते है | इस बिज़नस की ख़ास बात ये है की ये कम लगत में और कहीं पर आप इसको शरू कर सकते है | हमारे देश में ऐसी चीजें खाने वालों की कमी नहीं है और इस बिज़नस में 500% से 1000% तक का फायदा होता है, अर्थात लगत मूल्य का 5 से 10 गुना फायदा आपको मिलता है | यहाँ पर आपको जो जानकारी दी गयी है वो अपने छोटे बुसिनेस को शुरू करने की जानकारी है ना की बड़ी कंपनी की। यहाँ पर हम बात कर रहे हैं छोटे फ़ास्ट फ़ूड व्यापार के विषय में ना की बड़ी कंपनियों के फ्रैंचाइज़ी के विषय में। ऐसे Small Fast Food Business में ज्यादर फ़ास्ट फ़ूड बनाने वाला ही उस Business का Owner होता है।

जो लोग अच्छा फ़ास्ट फ़ूड बना सकते है और लोगों को अच्छे से खिला सकते है वो लोग इस बिज़नस को शुरू कर सकते है इसके लिए आपको फ़ास्ट फ़ूड की दूकान खोलनी होती है जिसमें ज्यादा लगत नहीं आती है और आप इसे अपनी जगह में भी शुरू करके अच्छा प्रॉफिट कमा सकते है |

  • कार्ड छपाई का बिज़नस – Cards Printing Business:
    ये कार्ड छपाई का बिज़नस भी बहुत बढ़िया बिज़नस है, अगर आपको अपने घर पर ही कम पैसे में अच्छा बिज़नस शुरू करना है तो आप ये बिज़नस भी कर सकते है | क्योंकि ये बिज़नस ऐसे लोगो के लिए है जो कम जानकारी में अच्छा प्रॉफिट कमाना चाहते है, क्योंकि इसमें सभी प्रकार के कार्ड आपको मार्किट में बने हुए मिलते है आपको केबल उस पार्टी का नाम, पता और जिस विषय का कार्ड है केबल वही जानकरी छापनी है बाकी तो कार्ड पहले से बहुत सुंदर छपा हुआ होता है | इसके लिए आपको केबल एक छोटी प्रिंटिंग मशीन की आवश्यकता होती है और आपका बिज़नस शुरू हो जाता है !! इसमें कई तरह के कार्ड छापे जा सकते है जैसे :- मीटिंग कार्ड, बर्थडे कार्ड, शादी कार्ड, इनविटेशन कार्ड आदि और भी बहुत चीजें है, जब आप ये बिज़नस करेंगे तो आपको सब पता चल जाएगा की कैसे काप अपने घर पर ही एक छोटी सी मशीन से लाखों रुपये महिना कई कमाई कर सकते है |

आप अपने एक्सपीरियंस या नॉलेज के अनुसार किसी एक Niche जैसे शादी, जन्मदिन, मीटिंग में से किसी एक को चुन कर भी अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं। अगर आप Printing Machine, Designing के बारे में अच्छा ज्ञान है तो आप इस व्यापार में बहुत पैसे कमा सकते हैं।

  • घर की सजावट का बिज़नस – Home Decoration Business :-
    यह बिज़नस बहुत ही बढ़िया बिज़नस है जो पिछले 3-4 सालों से बहुत तेजी से बढ़ रहा है, इस बिज़नस की खास बात ये है की इसमें आपको एक भी रूपया खर्च नहीं करना पड़ता है और आप इस बिज़नस से अच्छा पैसा कमा सकते है | ये बिज़नस क्रिएटिव माइंड लोगों के लिए है – इसमें आपको कस्टमर के घर या ऑफिस की सजावट करनी होती है और उसके लिए पैसे भी कस्टमर ही देता है, आपको तो केबल अपना माइंड लगाकर कस्टमर को ये बताना है की उसका घर या ऑफिस कैसे ज्यादा सुंदर लगेगा और आप उसके घर या ऑफिस को कितने अच्छे से सजा देंगे | इसमें कई प्रकार के जगह हो सकते हैं जैसे घर, ऑफिस, अपार्टमेंट्स, स्कूल इत्यादि।
  • बढ़ईगीरी का बिज़नस – Carpentry Business :-
    अगर आपको बढ़ईगिरी या लकड़ी आदि का काम करना आता है तो ये बिज़नस आपके लिए बहुत ही फायदे का सौदा हो सकता है | इस बिज़नस की डिमांड हमेशा ही रहती है और भारत में शादियों के मौसम में तो कुछ पूंछो ही मत इस बिज़नस को करने वाले लोग मिलते ही नहीं है और जो मिलते है वो छोटे – मोटे काम का भी खूब पैसा लेते है | अगर Carpentry आपका Hobby है और अगर आप लकड़ी के Furniture बनाने में Expert हैं तो आपको अपना एक छोटा व्यापार शुरू करना चाहिए।

लकड़ी के फर्नीचर बनान भी एक बहुत बड़ा कला है जिसका इस आधुनिक युग में बहुत ही सम्मान है। कुछ लोग इसमें Designing के मामले में अच्छे हैं तो कुछ लोग Engineering के मामले में। सबसे अच्छी बात यह है कि आज आप अगर चाहें तो अपने लकड़ी के Furniture को Online भी Shopping वेबसाइट पर बेच सकते हैं।

  • फ्रीलांसर बुसिनेस – Freelancer Business :-
    आजकल बहुत ज्यादा लोग फ्रीलांसिंग का काम करके अच्छा पैसा कमा रहे है. फ्रीलांसिंग काम आप इन्टरनेट के द्वारा अपने घर से ही कर सकते है, इसके लिए आपको किसी एक काम को अच्छे से करना आता हो और इन्टरनेट की अच्छी जानकारी होनी चाहिए और आपका ये बिज़नस बिना किसी खर्चा के शुरू हो सकता है. इस बिज़नस को करने के लिए आपको कुछ ऐसी वेबसाइट पर अपनी प्रोफाइल बनानी होगी जो फ्रीलांसर के लिए काम दिलाती है.
    क्योंकि आज बहुत ऐसी कंपनियां है जो अपने यहाँ परमानेंट एम्प्लोयी रखने की बजाय फ्रीलांसर से काम करना ज्यादा पसंद करती है, इससे उनका काम जल्दी भी हो जाता है और कम पैसे में भी और अपने यहाँ कोई ऑफिस का खर्चा भी नहीं होता है. वैसे तो आप इसमें सभी तरह के काम कर सकते है लेकिन आपकी इसकी शुरुआत – टाइपिंग जॉब, भाषा ट्रांसलेशन जॉब या वेब डिजाइनिंग, सॉफ्टवेर डेवलपमेंट आदि से शुरू कर सकते है.
    यह आज के दिन बहुत सारे लोग Internet पर कर रहे हैं। एक Freelancer वो Self Employed लोग होते हैं जो कुछ पैसे ले कर अपने Skills को इस्तेमाल करके किसी दुसरे का कार्य पूरा करता है।
  • नौकरी दिलवाने का बिज़नस – Job Recruiting Business :-
    अगर आप बिना पैसे लगाये ही एक अच्छा बिज़नस करना चाहते है तो नौकरी दिलवाने का बिज़नस आपके लिए सबसे अच्छा बिज़नस साबित हो सकता है. इस बिज़नस के लिए आपको केबल अपना एक छोटा सा ऑफिस बनना होता है, आप चाहो तो इसको आप अपने घर से भी कर सकते है. लेकिन इसके लिए आपको लोगो से अच्छे से बात करना आना चाहिए और आपको अलग-अलग शहरों में जाकर उन कंपनियों में बात करनी होगी जिनको अपने यहाँ काम कराने के लिए लोगो की तलाश हो और आपको अपने बारे में बताना होगा की आप उनके लिए अच्छे कैंडिडेट भर्ती करवा सकते है.
    इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपका ज्यादा पैसा तो खर्च नहीं होगा लेकिन इसके लिए आपको एक अच्छी प्लानिंग करनी होगी. अगर आप पहले से ही कुछ प्राइवेट कंपनियों में नौकरी कर चुके है और इस फील्ड का आपको अच्छा एक्सपीरियंस है तो ये काम आपके लिए सबसे अच्छा हो सकता है क्योंकि इस काम में दोनों पार्टियों की तरफ से आपको पैसा मिलता है.

आप जिस कंपनी में भी अपने लोगो को भेजेंगे वो कंपनी भी आपको 2000 रुपये से लेकर 10000 रुपये तक प्रति कैंडिडेट देती है और आप जिस व्यक्ति की नौकरी लगवाएंगे वो भी आपको 2000 रुपये से लेकर 10000 रुपये तक बड़े ही आराम से दे देता है.

अभी इस पोस्ट में और बिज़नस लिखना बाकी है जो जल्दी ही अपडेट हो जायेंगे आप कुछ समय बाद देख सकते है …

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here