Android Smartphone Secret Codes ! ये 10 सीक्रेट कोड जरूर जानलों, बहुत काम आएंगे !

0
17

Android Smartphone Secret Codes ! ये 10 सीक्रेट कोड जरूर जानलों, बहुत काम आएंगे !

 

आप में से अधिकतर लोगों के पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन होगा, क्योंकि एंड्रॉयड स्मार्टफोन इस्तेमाल करने में आसान है और कीमत भी कम है। एंड्रॉयड फोन के बारे में आप बहुत कुछ जानते भी होंगे, लेकिन आज हम जो आपको कोड बताएंगे उनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे। आज हम आपको एंड्रॉयड फोन के कुछ सीक्रेट बताने वाले हैं तो चलिए जानते हैं।

1. *#*#4636#*#* : इस कोड से आप फोन की पूरी जानकारी जान सकते हैं। जैसे- बैटरी, मोबाइल की डिटेल, वाई-फाई दी जानकारी, ऐप यूजेज सहित कई सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

2. *2767*3855# : इस कोड को डायल करने आपका फोन रिसेट हो जाएगा। फोन मेमोरी डिलीट हो जाएगी। इस कोड का इस्तेमाल जरूरत पड़ने पर ही यूज करें। अन्यथा आपके फोन का डाटा खत्म हो सकता है।

3. *#*#2664#*#* : इस कोड की मदद से आप अपने फोन की टच स्क्रीन का टेस्ट कर सकते हैं कि वह ठीक से काम कर रहा है या नहीं।

4. *#*#0842#*#* : इस कोड की मदद से फोन का वाइब्रेशन टेस्ट किया जाता है।

5. *#*#34971539#*#*: यह कोड फोन के कैमरे के बारे में पूरी जानकारी देता है।

 

6. *#21#: इस कोड से आप जान सकते हैं कि आपके मैसेज, कॉल या कोई और डाटा को कहीं दूसरी जगह डायवर्ट तो नहीं किया जा रहा है।

7. *#62#: कई बार आपका नंबर no-service या no-answer बोलता है। ऐसे में इस कोड को आप अपने फोन में डायल कर सकते हैं। इस कोड की मदद से आप जान सकते हैं कि आपका फोन किसी दूसरे नंबर पर री-डायरेक्ट किया गया है या नहीं।

8. ##002#: इस कोड की मदद से एंड्रॉयड फोन के सभी फॉरवर्डिंग को डी-एक्टिव कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपका कॉल कहीं डायवर्ट हो रहा है तो आप इस कोड को डायल कर सकते हैं।

9. *43#: इस कोड की मदद से आप अपने फोन में कॉल वेटिंग सर्विस चालू कर सकते हैं, वहीं #43# डायल करके उसे बंद भी कर सकते हैं।

10. *#06#: इस कोड की मदद से आप IMEI नंबर जान सकते हैं। इस कोड से ही किसी भी फोन की पहचान होती है। सभी फोन के लिए यह कोड अलग-अलग होता है। इस नंबर से पुलिस फोन को ट्रैक कर सकती है।
नोट- एंड्रॉयड वर्जन के अनुसार कुछ कोड काम कर सकते हैं और कुछ नहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here